March 30, 2024

कंप्यूटर के मुख्य भाग (Main parts of a computer)

कंप्यूटर दो मुख्य भागों से मिलकर बना होता है: हार्डवेयर (Hardware) और सॉफ्टवेयर (Software).

1. हार्डवेयर (Hardware): यह कंप्यूटर का भौतिक भाग है जिसे आप छू सकते हैं। इसे आगे कई उप- भागों में विभाजित किया जा सकता है:

  • केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (Central Processing Unit – CPU): इसे अक्सर कंप्यूटर का “मस्तिष्क” माना जाता है. यह निर्देशों को संसाधित करने और गणना करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • मेमोरी (Memory): यह अस्थायी रूप से डेटा और निर्देशों को संग्रहीत करता है जिन पर CPU काम कर रहा होता है। दो मुख्य प्रकार की मेमोरी होती है: रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) और रीड-ओनली मेमोरी (ROM).
  • स्टोरेज डिवाइस (Storage Devices): ये स्थायी रूप से डेटा को संग्रहीत करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD), सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD), और ऑप्टिकल ड्राइव (DVD/CD).
  • इनपुट डिवाइस (Input Devices): ये डिवाइस कंप्यूटर को निर्देश और डेटा प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे कीबोर्ड, माउस, टचस्क्रीन, स्कैनर, वेब कैमरा, और माइक्रोफोन।
  • आउटपुट डिवाइस (Output Devices): ये डिवाइस कंप्यूटर द्वारा संसाधित जानकारी को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जैसे मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर, और प्रोजेक्टर।

2. सॉफ्टवेयर (Software): यह कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है। इसे आप कंप्यूटर का “दिमाग” भी समझ सकते हैं, लेकिन हार्डवेयर के विपरीत, इसे आप छू नहीं सकते। सॉफ्टवेयर दो मुख्य श्रेणियों में आता है:

  • ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System – OS): यह कंप्यूटर के हार्डवेयर को नियंत्रित करता है और अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ संचार करता है। उदाहरण के लिए Windows, macOS, और Android कुछ लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।
  • एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software – Apps): ये विशिष्ट कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम होते हैं, जैसे वर्ड प्रोसेसिंग (शब्द संसाधन) के लिए Microsoft Word, वेब ब्राउज़िंग के लिए Google Chrome, या गेम खेलने के लिए विभिन्न गेम.

Leave a Reply

×